देश

Diabetes को तुरंत कर लें कंट्रोल..नहीं तो छिन सकते हैं ‘खुशियों के वो पल’, सेक्शुयल हेल्थ की है दुश्मन

Diabetes and Sexual Health: वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) के अनुसार, डायबिटीज से लगभग सभी लोग लोग प्रभावित हैं। अब चाहे वो महिलाएं हो, पुरुष या बच्चे हों, कोई इस बीमारी से नहीं बच पाया है। क्योंकि इसकी वजह हमारी खराब लाइफस्टाइल है और जेनेटिक कारण से भी डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं। डायबिटीज से पीड़ित पुरुष हो या महिला दोनों को ही फर्टिलिटी और सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी कई सारी समस्याओं को झेलना पड़ता है। यह शुक्राणु(Sperm)भ्रूण की क्वॉलिटी (Embryo Quality) और डीएनए इंटीग्रिटी (DNA Integrity) पर प्रभाव डाल सकता है। Bhagat Chandra Hospital, Delhi से Dr. Manish Jain, Consultant Neonatology ने कुछ जानकारियां साझा की।

पुरुषों में डायबिटीज होने के कारण उनमें कम स्पर्म बनना, यौन इच्‍छा की कमी,इसके साथ ही टेस्टोस्टेरोन(Testosterone) में भी कमी देखने को मिलती है। वहीं, महिलाओं में डायबिटीज की वजह से अनियमित पीरियड्स और ओव्यूलेशन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जिसके कारण गर्भधारण करना मुश्किल हो जाता है।

ब्‍लड शुगर का लंबे टाइम तक ज्यादा रहना बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है। यह पूरी बॉडी में ब्लड वेसेल्स, नर्व और अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज को ठीक तरीके से मैनेज करने पर ध्यान देते हैं, तो इससे होनी वाली कई सारे जोखिम को टाला जा सकता है।

ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें

टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने के लिए, ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना सबसे जरूरी होता है। इसके लिए रोजाना इंसुलिन की जांच और मेडिसिन के सेवन से प्रेग्नेंसी से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकता है।

ये भी पढ़ें- कोरोना के बाद हार्ट अटैक के बढ़ते केसों की वजह आई सामने, AIIMS की रिसर्च में नतीजे चौंकाने वाले

कसरत करें

एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करना एक तरह से हेल्थ को बरकरार रखने और फर्टिलिटी में सुधार लाने के लिए जरूरी है। नॉर्मल एक्सरसाइज के साथ ही कीगल एक्सरसाइज(Kegel Exercise) भी करें। ये आपके पूरे शरीर को फिट रखने के साथ ही सेक्शुअल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

ज्यादा और जानकारियों के लिए आप इन वीडियो की मदद लें, बस एक क्लिक पर-

बैलेंस डाइट

हेल्दी और डाइट को बैलेंस करने से डायबिटीज मैनेज करने में हेल्प हो जाती है। अपनी डाइट में साबुत अनाज, सीजनल फल, सब्जियां, कम प्रोटीन और ज्यादा फाइबर खाने वाली चीज़ों को शामिल करें। ज्‍यादा कैलोरी और फैटी खाने से परहेज करें।

तनाव में कमी

योग, ध्यान करने से तनाव कम होता है और एक्टिविटीज को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं। इससे यौन सेहत में सुधार होता है।

अच्‍छी और भरपूर नींद लें

अच्छी सेहत के लिए सुकून भरी नींद लेना भी जरूरी है। क्योंकि नींद न पूरी होने से सेहत को नुकसान होता है। इसलिए हेल्थ को बनाए रखने के लिए 6 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। topbihar.com की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Articles

Back to top button