बिहार

बस अब रिहा होने वाले हैं यूट्यूबर Manish Kashyap, बेउर जेल के बाहर समर्थकों की भारी भीड़, मंगवानी पड़ी पुलिस

पटना. तमिलनाडु वीडियो प्रकरण में जेल में बंद यूट्यूबर मनीष कश्यप(Manish Kashyap) को सभी मामलों में जमानत मिल गई है. मनीष कश्यप आज किसी भी क्षण जेल से बाहर आ सकते हैं. बता दें कि मनीष कश्यप का मामला इस साल मार्च में यूट्यूब पर अपलोड किए गए एक फर्जी वीडियो से संबंधित है. फर्जी वीडियो में दावा किया गया गया था कि तमिलनाडु में बिहार के प्रवासी श्रमिकों पर हमला किया जा रहा है और वे राज्य में सुरक्षित नहीं है. फिलहाल पटना के बेउर जेल में बंद मनीष कश्यप उर्फ त्रिपुरारी कुमार तिवारी को कोर्ट से सभी मामलों में जमानत मिल गई है.

मनीष कश्यप शनिवार को जेल से बाहर आएंगे. मनीष 9 महीने बाद जेल से बाहर आएंगे. उनकी रिहाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मनीष कश्यप के भाई ने बताया कि कश्यप को तमिलनाडु में उनके खिलाफ दर्ज सभी मामलों में पहले ही जमानत मिल चुकी है. अब पटना  हाई और सिविल कोर्ट से भी सभी मामलों में जमानत मिल गई है. हालांकि, अदालती कागज में कुछ त्रुटि के कारण रिहाई में थोड़ा वक्त भी लग सकता है. जेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बेतिया कोर्ट से प्रोडक्शन वारंट पर सहमति मिलनी बाकी है. बेतिया कोर्ट से पेपर आने के बाद ही रिहाई संभव हो सकेगी.

इस बीच मनीष कश्यप की आज रिहाई की खबरों के सामने आने के बाद बेउर जेल के बाहर मनीष कश्यप के समर्थकों की भीड़ जुट गई है. मनीष के भाई का कहना है कि उन्हें बेतिया कोर्ट से जमानत भी मिल गई है. बेउर जेल प्रशासन, चेन्नई और मदुरै कोर्ट से अनुमति लेने के बाद ही मनीष को रिहा कर रहा है. बता दें कि रिहाई को लेकर बेउर जेल प्रशासन ने मदुरै और चेन्नई कोर्ट  और जेल को पत्र लिखा था. कागजी कार्रवाई पूरा होने के बाद मनीष कश्यप बेउर जेल से रिहा हो रहे है.

गौरतलब है कि शुक्रवार को पटना के बेऊर जेल से उनकी रिहाई की खबर पाकर भारी संख्या में उनके समर्थक जल के बाहर जुट गए थे. हालात ऐसे हो गए कि मौके पर पुलिस मंगवानी पड़ी क्योंकि सड़क श्याम की स्थिति बन गई थी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार की रात तक न्यायालय में जो जमानत आदेश में त्रुटि थी उसे सही कर लिया गया था और शनिवार को किसी भी क्षण जेल प्रशासन रिहा कर देगा.

मनीष के घर की हुई थी कुर्की

बता दें कि मामला दर्ज होने के बाद कश्यप की तलाश शुरू की गई थी. इस दौरान उनके घर की भी कुर्की जब्ती की गई थी. कुर्की-जब्ती की कार्रवाई के दौरान 18 मार्च 2023 को उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया. इसके बाद तमिलनाडु पुलिस उन्हें अपने साथ ले गई. फिलहाल कश्यप बिहार जेल में बंद हैं. 10 नवंबर को मद्रास हाई कोर्ट ने कश्यप के खिलाफ हिरासत के आदेश को रद्द कर दिया. अदालत ने तमिलनाडु पुलिस द्वारा उन पर एनएसए के तहत लगाए गए आरोप भी हटा दिए थे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Articles

Back to top button