Auto

एक बटन दबाते ही बढ़ जाएगा कार का माईलेज, ड्राइविंग भी हो जाएगी आसान

आजकल कार नई टेक्नोलॉजी के साथ आ रही हैं, जिनकी वजह से ड्राइविंग करना काफी आसान हो गया है. लेकिन जिनकी कार थोड़ी पुरानी है और ज्यादा टेक्नोलॉजी से लैस नहीं है तो वो क्या करें? ऐसे लोगों को परेशान हो ने की जरूरत नहीं है दरअसल आज हम आपको एक ऐसे बटन के बारे में बताएंगे जिसके दबाते ही आपकी कार का माइलेज ठीक हो जाएगा और आपके लिए कार चलाना आसान हो जाएगा.

ऐसा बटन जो बदल देगा ड्राइविंग एक्सपीरियंस

आप में से ज्यादातर लोग क्रूज कंट्रोल बटन के बारे में नहीं जानते होंगे, अगर जानते हैं तो एक बार इसके फायदे भी देख सकते हैं. इन्हें जानने के बाद कहेंगे कि इससे बढ़िया बटन तो कोई है ही नहीं. कार में मिलने वाला क्रूज कंट्रोल कैसे कमा करता है और ये ड्राइवर की मदद कैसे करता है. ये आपकी कार का माइलेज और ड्राइविंग एक्सपीरियंस पहले से बेहतर कर देती है. इसकी पूरी डिटेल्स यहां देखें.

क्या है क्रूज कंट्रोल?

क्रूज कंट्रोल एक ऐसा सिस्टम है जिसे ड्राइवर अपने हिसाब से सेट करता है, इसमें ड्राइवर कार की एक स्पीड लिमिट सेट करता है जिस स्पीड में वो कार चालान पसंद करता है. इस फीचर की अच्छी बात ये है कि अगर ये फीचर एक्टिव होता है तो आपको एक्सीलेरेटर पर पैर रखने की जरूरत नहीं पड़ती है.

कहां इस्तेमाल करें

इस बटन का हाइवे या खुली सड़क पर जहां ट्रैफिक काफी कम होता है वहां पर इस्तेमाल किया जा सकता है. हाइवे पर लंबे टाइम तक कार को एक ही स्पीड में चलाना होता है और हाइवे पर ब्रेक या क्लच का इस्तेमाल भी कम किया जाता है तो क्रूज कंट्रोल सिस्टम वहां बेहतर तरीके से काम करता है.

इस बटन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि एक स्पीड में कार चलाने से कार का एवरेज बेहतरीन रहता है. बता दें कि जैसे एक प्लेन में ऑटो पायलट मोड काम करता है ठीक उसी तरह कार में क्रूज कंट्रोल काम करता है.

ध्यान दें कार का माइलेज अलग-अलग कार पर डिपेंड करता है, अगर आप अपनी कार की स्पीड को 80-90 पर सेट करते हैं तो संभावना है कि आपकी कार बढ़िया माइलेज दे सकती है, लेकिन अगर आप इससे आगे बढ़ते हैं तो क्रूज कंट्रोल बटन इस पर ज्यादा असरदार नहीं होता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Articles

Back to top button